"खटीमा (उत्तराखंड) से प्रकाशित साप्ताहिक समाचार पत्र"

BREAKING NEWS:-देवभूमि का मर्म आपका हार्दिक स्वागत करता है

Thursday, 30 June 2022

जल्द ही विश्व पर्यटन के मानचित्र पर छायेगा सातताल

No comments :
हल्द्वानी /भीमताल - 30 जून 2022    
  परम्परागत पहाड़ी शैली से होगा सातताल का सौंदर्यीकरण।
  विश्व पटल पर मिलेगी पहचान व स्थानीय व्यापारियों की आजीविका होगी सशक्त।  
भारत सरकार के स्पेशल अस्सिस्टेंट प्रोग्राम के अंतर्गत पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सातताल के सौंदर्यीकरण हेतु 07 करोड़ 34 लाख रुपये जनपद को प्राप्त हुआ है। सातताल के सौंदर्यीकरण हेतु कार्यदायी संस्था कुमाऊँ मण्डल विकास निगम द्वारा किये जा रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने किया। 
सातताल के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि सातताल अपनी नैसर्गिक सौंदर्यता से परिपूर्ण है। यहाँ की सुंदरता अनुपम छटा बिखेरती हुई पर्यटकों के मन को मोह लेती है। पहाड़ की परंपरागत शैली से सातताल का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। सातताल में 05 गजीबो, 250 मीटर पाथ पर कोवल स्टोन का कार्य,जेट ई, रैलिंग, किड्ज जोन आदि का निर्माण कर विकास किया जा रहा है जिससे पर्यटकों को पहाड़ी शैली की पहचान से रूबरू कराया जा सके। 
इसके साथ ही सातताल में शौचालय, टिकट काउंटर, एंट्री गेट व स्थानीय व्यापारियों के हित को ध्यान में रखते हुए लगभग 20 दुकानों का निर्माण भी पहाड़ी शैली में किया जा रहा है। इससे स्थानीय व्यापारियों की आर्थिकी भी सशक्त होगी व सातताल की मानचित्र में विशिष्ट पहचान बनेगी। 
इसके साथ ही ताल के नजदीक राजस्व विभाग की 15 नाली भूमि को प्राधिकरण द्वारा 30 गाड़ियों की पार्किंग के लिए केएमवीएन को हस्तगत की गई है। रेहड़ी के माध्यम से अपनी आजीविका चला रहे लोगों के लिए भी आकर्षण व सुंदर शेड बनाया जा रहा है। 
इस अवसर पर सीडीओ डॉ संदीप तिवारी, संयुक्त मजिस्ट्रेट प्रतीक जैन, सहायक अभियंता केमवीएन संजय शाह, सतीश चौहान व स्थानीय लोग उपस्थित थे।

No comments :

Post a Comment