"खटीमा (उत्तराखंड) से प्रकाशित साप्ताहिक समाचार पत्र"


BREAKING NEWS:-हमारी वेबसाइट पर विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें 9719069776

Tuesday, 21 June 2022

उत्साह पूर्वक मनाया गया योग दिवस

No comments :
हल्द्वानी
आठवें अंतर्राष्ट्रीय दिवस को बैडमिंटन हाल, मिनी स्टेडियम, हल्द्वानी में उत्साह के साथ मनाया गया। मुख्य अतिथि मेयर डॉ जोगेन्द्र पाल सिंह रौतेला व ब्लॉक प्रमुख रूपा देवी के साथ शहर के 162  प्रतिभागियों ने योगा का लाभ उठाया। स्टेडियम में उपस्थित प्रतिभागियों को एलईडी के माध्यम से  परमार्थ निकेतन ऋषिकेश से योगा का लाइव प्रसारण किया गया। 
मेयर डॉ जोगेन्द्र पाल सिंह रौतेला ने उपस्थित प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए बताया कि शरीर की अलग-अलग बीमारियों से निजात पाने के लिए या रोजाना स्वस्थ रहने के लिए योग शुरू करने से पहले कमलासन या पद्मासन को करना चाहिए। ध्यान के लिए किया जाने वाला ये योग आपके शरीर और मन को एकाग्र करता है और योग के लिए तैयार करता है।
ब्लॉक प्रमुख हल्द्वानी रूपा देवी ने कहा कि बैठकर किये जाने वाले सभी आसनों को दण्डासन की स्थिति से प्रारम्भ करते हैं। दोनों पैर मिले हुए सामने सीधे रहें। कमर के दोनों ओर हाथों की हथेलियाँ भूमि पर टिकी हुई, अंगुलियाँ आगे की ओर, हाथ तथा कमर सीधी रहे। अंगुली संचालन- दोनों पैरों की अंगुलियों तथा अंगुष्ठों को आगे की ओर धीरे-धीरे बलपूर्वक दबायें।
 योगाचार्य डॉ संयोगिता सिंह ने योगा हेतु उपस्थित प्रतिभागियों को बताया कि आसन के पोज़ को शुरुआत में धीरे-धीरे करें क्योंकि आप कोई एक्सपर्ट नहीं हैं, जो एक बार में सही से कर लें। योग के लिए लचीली बॉडी की आवश्यकता नहीं है। यह पोज़ लचीलापन बढ़ाने और आपकी ताकत बढ़ाने में मदद करेंगे।  योग अगर सही तरीके से किया जा रहा है तो इसका असर 4-5 दिन में दिखने लगता है। शरीर से सुस्ती गायब होना, धीरे-धीरे स्टेमिना के साथ ऊर्जा बढ़ी हुई नजर आना भी इसकी पहचान है।
 नोडल अधिकारी डॉ योगेंद्र ने कहा कि योग आपको तन के अलावा मन की भी शांति देता है। योग के कई आसन व ध्यान आपके विचारों को नियंत्रित कर संतुलित कर देते हैं जिससे मन शांत रहने लगता है। सफल जीवन जीने के लिए शरीर को सकारात्मक ऊर्जा और मानसिक शक्ति की जरूरत होती है, जो हमें योग से ही मिलती है।
इस अवसर पर बीडीसी संघ अध्यक्ष,गोपाल अधिकारी, शाखा प्रबन्धक इंडियन बैंक कमल पाण्डे, जिला नोडल अधिकारी डॉ प्रदीप मेहरा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम डॉ. मनोज काण्डपाल, नोडल अधिकारी हल्द्वानी डॉ योगेंद्र सिंह, डॉ त्रिलोक बिष्ट, डॉ शिवानी पांडेय, डॉ विजय सक्सेना, डॉ मीरा बिष्ट, डॉ रोली जोशी, डॉ. ज्योतिसिना कुन्याल, डॉ. वविता धपोला,डॉ. गुंजन राजपाल,डॉ. सर्वजीत सिंह आदि मौजूद रहे।

No comments :

Post a Comment